Header Ads

ऐसे हैं अकबरपुर विद्युत वितरण केन्द्र के अवर अभियन्ता रमेश कुमार मौर्या

अकबरपुर जो सूबे के अम्बेडकरनगर जिले का हेडक्वार्टर है इसकी विद्युत सप्लाई बेहतर ढंग से हो और उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निस्तारण किया जाए इसके लिए आधा दर्जन लाइन मैकेनिक और तीन अवर अभियन्ताओं की तैनाती है। परन्तु पटेलनगर, कम्पोजिट मेन और शहजादपुर में विभक्त अकबरपुर सिटी क्षेत्र में नियुक्त ये सभी विद्युत कर्मी दायित्वहीनता का परिचय देते हुए उपभोक्ताओं के लिए कष्टकारी साबित हो रहे हैं। अकबरपुर विद्युत उपकेन्द्र की क्षमता 33 के.वी.ए. की है और यह छः दशक पुराना जर्जरावस्था को प्राप्त हो चुका है। इस उपकेन्द्र के सभी विद्युत उपकरण जीर्ण-शीर्ण हो चुके हैं जिसको एन-केन-प्रकारेण उपयोग में लाया जा रहा है। वर्तमान में विद्युत वितरण खण्ड अकबरपुर के अधिशाषी अभियन्ता मुकेशबाबू की कुशल कार्यप्रणाली के फलस्वरूप अकबरपुर/शहजादपुर उपनगरों के अलावा इस विद्युत वितरण खण्ड से सम्बद्ध जलालपुर, भीटी, अकबरपुर तहसील क्षेत्रों के उपभोक्ता विद्युत आपूर्ति का लाभ ले रहे हैं। विडम्बना यह है कि इस सुलझे हुए विद्युत अभियन्ता/अधिकारी को विभाग के अन्य कर्मी जितना सहयोग दे रहे हैं वह नाकाफी है। एक तरह से यह कहा जाए कि मुकेशबाबू अपने दम पर इस विद्युत वितरण खण्ड का संचालन किसी तरह कर रहे हैं साथ ही इन्हीं के दम-खम और प्रयास से अकबरपुर जलालपुर, भीटी तहसील क्षेत्रों के लोग रोस्टर के हिसाब से विद्युतापूर्ति पा रहे हैं। आइए एक दृष्टि अकबरपुर शहर के विद्युत वितरण खण्ड पर तैनात विद्युतकर्मियों पर डाली जाए।
अकबरपुर विद्युत उपकेन्द्र से सम्बद्ध सबसे लम्बा क्षेत्र हैं कम्पोजिट मेन, जिसके उपभोक्ताओं को सुचारू विद्युतापूर्ति मिले इसके लिए युवा अवर अभियन्ता रमेश कुमार मौर्या को तैनात किया गया है। परन्तु इस युवा अवर अभियन्ता की खाऊ-कमाऊ नीति के चलते कम्पोजिट मेन के उपभोक्ताओं को इससे काफी निराश होना पड़ रहा है। अवर अभियन्ता रमेश कुमार मौर्या के सी.यू.जी. नम्बर- 9415901486 पर कॉल करके यदि कोई विद्युत सम्बन्धी कोई दिक्कत बताना चाहे तो उसे निराशा ही हाथ लगेगी क्योंकि उनका सी.यू.जी. नम्बर कभी उठता ही नहीं। यदि कभी फोन उठ भी गया और उपभोक्ता ने अपनी समस्या बताया तो उनका जवाब यह होता है कि हमारे उपकेन्द्र से कोई गड़बड़ी नहीं है। विद्युतापूर्ति ठीक ढंग से की जा रही है आप ही अपने घर/प्रतिष्ठान, कार्यालय का विद्युत उपकरण चेक करवा लें दिक्कत आपके यहाँ ही होगी और कृपया बार-बार फोन करके डिस्टर्ब न करें। हमारे पास इसके अलावा भी बहुत से कार्य हैं। मैं अकबरपुर आकर काफी दुःखी हूँ जब तक जलालपुर- अम्बेडकरनगर में रहा बड़े रौब-दाब से रहा, पैसा भी खूब कमाया। वहाँ किसी तरह की कोई झंझट नहीं थी, मेरा सभी तरह के विद्युत उपभोक्ताओं से आपसी ताल-मेल था लेकिन इस जर्जर विद्युत उपकेन्द्र अकबरपुर पर तैनाती मेरे लिए एक तरह से सजा जैसी ही है। इस विद्युत उपकेन्द्र को मुझ जैसे लोग किसी तरह ठेल-ठाल कर चला रहे हैं यही नहीं यहाँ के लोग चोर हैं, मेरी नई मोटर साइकिल जिसकी कीमत लगभग 70,000 रूपए थी उसे शहजादपुर में ही लोगों ने चुरा लिया। यहाँ के लोग बड़े ही थैंकलेस हैं आदि.....आदि.....आदि।
रमेश कुमार मौर्या अवर अभियन्ता कम्पोजिट मेन अकबरपुर रेनबोन्यूज की कोई कॉल न तो रिसीव करते हैं और न ही कॉल बैक करके दिक्कत ही पूछते हैं ऊपर से यह भी तोहमत लगाते हैं कि अधिशाषी अभियन्ता, अधीक्षण अभियन्ता और अन्य विद्युत उच्चाधिकारियों से कहने की गलती करने वाले को हम इसी तरह की सजा देते हैं। अवर अभियन्ता रमेश कुमार मौर्या का कहना कि स्थानीय स्तर पर विद्युत सम्बन्धी कार्य वे और उनके अधीन विद्युत कर्मी ही करेंगे तब उच्चाधिकारियों से कहने से क्या फायदा और ऐसी गलती रेनबोन्यूज बराबर करता है जिसकी सजा हम उसकी विद्युत दिक्कत दूर न करके देते हैं। इसी लहजे में उनके साथ विद्युत लाइन ठीक करने वाले अन्य विभागीय व निजी लाइन मैकेनिक भी बात करते हैं। हालांकि अभी तक रेनबोन्यूज ने रमेश कुमार मौर्या अवर अभियन्ता और उनकी टीम द्वारा की जा रही अकूत कमाई और अर्जित किए गए चल-अचल सम्पत्ति के बारे में एक शब्द भी नहीं लिखा है। जबकि आए दिन रमेश कुमार मौर्या के बारे में अनेकानेक शिकायतें रेनबोन्यूज में प्रकाशनार्थ आती रहती हैं जिनमें अल्प कालीन विद्युत विभागीय सेवा में उनके द्वारा अर्जित लाखों की सम्पत्ति, घोड़ा-गाड़ी, भूखण्ड, भवन एवं नकद सहित कई बेनामी सम्पत्तियों का जिक्र रहता है। बावजूद इसके रमेश कुमार मौर्या रेनबोन्यूज से सहयोगात्मक रवैय्या न अपनाकर अपने सहयोगियों सहित रेनबोन्यूज के विरूद्ध अड़ियल रूख अपनाए हुए हैं।
अकबरपुर/शहजादपुर में कितने वैध/अवैध विद्युत कनेक्शन चल रहे हैं इसकी गणना करना आसान नहीं है। फिर भी कई समाजसेवियों, संगठनों, जननेताओं का आरोप है कि प्रति माह 5 से 10 लाख रूपए की विद्युत चोरी करने वाले उपभोक्ता रमेश कुमार मौर्या और उनकी टीम के सदस्यों के सहभागीदार हैं। लोगों का कहना है कि धनी वर्गीय हजारों लोगों को अवैध रूप से विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं जिनसे प्रतिमाह 500 से 1000 रूपए तक का सहयोग शुल्क लिया जा रहा है। बहरहाल रमेश कुमार मौर्या के बारे में इतना ही कहा जा सकता है कि यदि इनकी कमाई इसी तरह चलती रही तो वह दिन दूर नहीं जब अकबरपुर में ही रह कर ये करोड़पति विद्युत अभियन्ताओं की श्रेणी में शुमार हो जाएँगे।
यह तो रही रमेश कुंमार मौर्या की बात। अकबरपुर सिटी के लिए शेष दो अन्य अवर अभियन्ता और 5 विभागीय लाइन मैकेनिक के कारनामे शीघ्र ही रेनबोन्यूज पर प्रकाशित किया जाएगा
नोटः- यह आलेख (सुझाव/शिकायत) आपके अवलोकनार्थ आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित किया जा रहा है। आपके फीडबैक उपरान्त ही रेनबोन्यूज प्रकाशन सम्बन्धी अगला कदम उठाएगा (यदि आवश्यक हुआ तो)।
साभार!
सम्पादक
www.rainbownews.in
9454908400, 8765552676 
06/6/2016


17/6/2016 :- 10 दिन पूर्व भेजे गए इस सूचना/अनुरोध-पत्र की प्रतिक्रिया में अवर अभियन्ता अकबरपुर श्री रमेश कुमार मौर्या ने रेनबोन्यूज के वरिष्ठ सदस्य, सीनियर सिटीजन डॉ. भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी से कहा कि लेटर अच्छा लिख लेते हो। इसके अलावा उन्होंने दिक्कत दूर करने कौन कहे फिर कभी फोन ही नहीं किया। आज 17 जून 2016 को जब यह दिक्कत फिर होने लगी और विद्युत के घटने-बढ़ने का क्रम तेजी से होने लगा तब अकबरपुर विद्युत उपकेन्द्र के एस.एस.ओ. आन ड्यूटी श्री प्रकाश जी से 9453005212 पर फोन कॉल करके दिक्कत बताने पर उन्होंने कहा कि तुम आशाराम लाइनमैकेनिक से बात करो। वे ही इस समस्या का निराकरण कर पायेंगे, या फिर अवर अभियन्ता रमेश कुमार मौर्या से कहो। रमेश कुमार मौर्य से जब उनके सी.यू.जी. नं.- 9415901486 पर बात की गई तो उन्होंने ‘हैलो-हैलो-हैलो, आवाज नहीं आ रही है’ कहकर फोन काट दिया और एस.एस.ओ. प्रकाश जी द्वारा बताये गये लाइनमैकेनिक आशाराम के नम्बर- 9793057550 पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि मैं अकबरपुर में नहीं टाण्डा में हूँ, जब आऊँगा तो देखूँगा। चूँकि विद्युत उपकरण स्टैब्लाइजर जोर-जोर से आवाज करते हुए कट-कट-कट कर रहा था और कई सी.एफ.एल. व इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स के जलकर नष्ट होने सम्भावना बलवती हो गई थी साथ ही कहीं अग्निकाण्ड जैसा हादसा न हो जाए तो जान-माल सभी कुछ भस्म हो जाएगा तब आशाराम जी ने इसके उत्तर में कहा कि टाण्डा से लौटने दीजिए मरने नहीं दूँगा। घबराइये मत। किसी तरह काम चलाइए।
अन्त में तेजी से घट-बढ़ रहे विद्युत बोल्टेज के बारे में अधिशाषी अभियन्ता अकबरपुर मुकेश बाबू के सी.यू.जी. नम्बर- 915901485 पर कॉल करके समस्या से अवगत कराया गया तो उन्होंने कहा कि अभी दिखवाता हूँ। बाद इसके यह समस्या मुख्य अभियन्ता फैजाबाद जोन के मोबाइल संख्या-9450504000 पर कॉल करके बताई गई तो उन्होंने कहा कि 6 जून 2016 को भेजा गया पत्र दुबारा भेज दो। उनके इतना कहने पर यह आशा बलवती हो गई कि बोल्टेज प्रॉब्लम जरूर ठीक होगा।  
सम्पादक
www.rainbownews.in
9454908400, 8765552676

कोई टिप्पणी नहीं