Header Ads

अकबरपुर का फातिमा नर्सिंग होम बना लूट का अड्डा


विरोध करने पर अशिक्षित प्रसूताओं एवं उनके परिजनों को दी जाती है धमकियाँ


अम्बेडकरनगर। अकबरपुर टाण्डा मार्ग पर पुराने आर.टी.ओ. ऑफिस के निकट संचालित फातिमा नर्सिंग होम द्वारा गर्भवती महिलाओं का प्रसव कराने के नाम पर हजारों रूपए लिए जा रहे हैं, और जब प्रसूता को डिस्चार्ज करना रहता है तो उन्हें डिस्चार्ज स्लिप, प्रसव प्रमाण-पत्र एवं अन्य कागजात नहीं दिए जाते हैं। ऐसा बराबर सुनने को मिलता रहता है। एक ताजा मामला उसी अस्पताल का है जिसमें श्रीमती इन्दू विश्वकर्मा पत्नी संजीत कुमार विश्वकर्मा हाल मोकाम-सुड़ारी, अफजलपुर, थाना- अकबरपुर, अम्बेडकरनगर का शल्यक्रिया द्वारा गत 14 जुलाई 2016 को प्रसव कराया गया था। फातिमा नर्सिंग होम की संचालिका डॉ. फातिमा द्वारा रियायतन 13 हजार रूपए फीस भी लिए गए, और जब इन्दू विश्वकर्मा को नर्सिंग होम से डिस्चार्ज करने का समय आया तब प्रसूता एवं उसके परिजनों को बताया गया कि अभी प्रमाण-पत्र डिस्चार्ज स्लिप एवं अन्य प्रसव सम्बन्धी कागजात किसी प्रिन्टिंग-प्रेस में छपने गये हैं और यदि चाहो तो तुम्हीं कहीं से छपवा लो ताकि डिस्चार्ज के समय तुम्हें तुरन्त दे दिया जाय। 

इस तरह
की बातें सुनने के बाद इन्दू विश्वकर्मा डिप्रेस हो गई और उसने रेनबोन्यूज से बजरिए फोन सम्पर्क कर उक्त सारी बातें बताईं जिसमें फातिमा नर्सिंग होम के संचालक/डॉ. फातिमा द्वारा दोहरी शोषण का जिक्र था। इन्दू विश्वकर्मा ने रेनबोन्यूज को अपने मोबाइल क्रमांक-7388737622 से फोन किया था। इस पर रेनबोन्यूज ने फातिमा नर्सिंग होम की संचालिका डॉ. फातिमा के मोबाइल क्रमांक- 9598195777 पर इन्दू द्वारा की गई शिकायत के बारे में पूछा गया तो डॉ. फातिमा ने कहा कि नर्सिंग होम से इन्दू की छुट्टी 21 जुलाई 2016 को होगी और रेनबोन्यूज फोनकर्ता से पूछा गया कि तुम कौन बोल रहे हो तो बताया गया कि इन्दू विश्वकर्मा रेनबोन्यूज सम्पादक की रिश्तेदार है उसके साथ शोषण जैसा व्यवहार न किया जाए। 

यदि शोषण
और किसी भी तरह की धमकी दी जाएगी तो इन्दू के पक्ष में यहाँ के हाकिम और मुख्य चिकित्साधिकारी से शिकायत की जाएगी। कुछ देर उपरान्त इन्दू विश्वकर्मा का फोन कॉल आया जिसे रेनबोन्यूज ने रिसीव किया तो इन्दू विश्वकर्मा बड़े ही बेरूखे और अभद्र शैली का प्रयोग करते हुए बोली तुम कौन होते हो ऑपरेशन मैंने कराया है, मुझे कोई तकलीफ नहीं है, मेरा कोई शोषण नहीं हो रहा है, आखिर ये तुमको किसने बताया कि मेरा ऑपरेशन फातिमा नर्सिंग होम में हुआ है। इतना सुनते ही रेनबोन्यूज के वरिष्ठ पत्रकार  अचंभित रह गये, और उन्हें सदमा सा लगा। 

यहाँ बताना आवश्यक है कि श्रीमती इन्दू द्वारा यह बातें रेनबोन्यूज के मो. क्रमांक- 9454908400 पर की गई थी, जिसे भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी ने उठाया था और इसके पूर्व उन्होंने ही इसी मोबाइल नम्बर से डॉ. फातिमा से इन्दू द्वारा कही गई पीड़ा के सम्बन्ध में उनसे वार्ता किया था। इसके पूर्व सर्व प्रथम फातिमा नर्सिंग होम द्वारा किए जा रहे दोहरे शोषण की शिकायत श्रीमती इन्दू विश्वकर्मा ने 8423242878 जो रेनबोन्यूज की सम्पादक रीता विश्वकर्मा का है पर कॉल करके किया था। जब इन्दू से रीता विश्वकर्मा ने भूपेन्द्र सिंह गर्गवंशी के साथ किए गए अभद्र ढंग से वार्ता के सम्बन्ध में पूछा तो उसने बताया कि डॉ फातिमा ने आकर उसे ऐसा करने को कहा था। वह डर गई कि यदि मैं ऐसा नहीं करूँगी तो डॉ. फातिमा मेरा किसी तरह का नुकसान न कर दें। 

हालांकि
श्रीमती इन्दू विश्वकर्मा द्वारा कही गई शिकायत को सी.एम.ओ. डॉ. जी.आर. चन्द्रा के संज्ञान में डाल दिया गया है और वो त्वरित प्रतिक्रिया के तहत फातिमा नर्सिंग होम पर निरीक्षण करने वाले थे लेकिन उन्हें ऐसा करने से रेनबोन्यूज की सम्पादक ने यह कहत हुए रोक दिया कि अभी दो-एक दिन रूक जाएँ, जब उसकी रिश्तेदार इन्दू विश्वकर्मा मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ हो जाएगी और जैसा कहेगी तब उसके साथ उक्त नर्सिंग होम चलकर अपने तरीके से निरीक्षण कर दूध का दूध और पानी का पानी करें। 

डॉ. जी.आर. चन्द्रा जो एक दम से फातिमा नर्सिंग होम का निरीक्षण करने को तैयार थे उन्होंने रेनबोन्यूज का अनुरोध मानकर आगामी सूचना तक के लिए आकस्मिक निरीक्षण का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। 

                                                                                                                                -रेनबोन्यूज नेटवर्क

कोई टिप्पणी नहीं