Header Ads

उत्तर प्रदेश में इस बार महिला स्टार प्रचारकों पर लगेगा बड़ा दांव


उत्तर प्रदेश में चुनावी बिगुल बज चुका है लेकिन किसी को नहीं पता चल रहा कि इस बार चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा। ऐसे में सपा बसपा सहित बीजेपी और कांग्रेस जैसी बड़ी पार्टियों तक ने इस चुनाव में नया दांव चलने का फैसला किया है। इन सभी पार्टियों ने इस बार महिला स्टार प्रचारकों पर बड़ा दांव लगाने का फैसला किया है। सपा और कांग्रेस के हाथ मिलाने के बाद माना जा रहा है कि सपा नेत्री ‌और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और कांग्रेस की नेता प्रियंका गांधी मिलकर लोगों से अपील करती दिखेंगी। माना जा रहा है कि यूपी के ग्रामीण इलाकों में दोनों की एकसाथ उपस्थिति बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ खींच सकती है।

हालांकि कांग्रेस-सपा गठबंधन केवल प्रियंका-डिंपल तक ही अपना दांव सीमित नहीं रखना चाहती। इस चुनाव में इन दोनों पार्टियों की ओर से पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री नगमा और जया बच्चन को भी एकसाथ प्रचार करते हुए देखा जा सकता है। कांग्रेस-सपा गठबंधन में नगमा और जया बच्चन के साथ ही साथ दिल्ली की पूर्व सीएम शीली दीक्षित और मीरा कुमार को भी शामिल किया जा सकता है। इस मामले में बीजेपी भी पी‌छे नहीं रहना चाहती। पार्टी ने एक बार फिर से मथुरा से सांसद और ड्रीम गर्ल से मशहूर हो चुकी पूर्व ‌अभिनेत्री हेमा मालिनी को अपने स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल किया है।
बीजेपी की ओर से हेमा मालिनी के साथ ही साथ टीवी की दुनिया में अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत चुकी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को भी स्टार प्रचारक के तौर पर प्रयोग किए जाने की पूरी संभावना है। बीजेपी की लिस्ट में राजस्‍थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ ही साथ फायर ब्रांड नेता साध्वी निरंजना ज्योति और मेनका गांधी का नाम भी शामिल माना जा रहा है।
बीजेपी ने अपने स्टार प्रचारकों में इस बार एक ऐसे नाम को भी शामिल किया है जिनका राजनीतिक अनुभव भले ही कम है लेकिन हाल ही में वो अपने पति के बचाव में आने की वजह से सुर्खियों में आईं थीं। मायावती के खिलाफ अपमानजनक शब्दों के इस्तेमाल करने वाले बीजेपी नेता दयाशंकर सिंह की पत्नी स्वाति सिंह पर भी बीजेपी ने इस बार दांव खेला है। फिलहाल वो पार्टी की महिला मोर्चो की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।
पूर्वांचल के लोगों को आकर्षित करने के लिए बीजेपी यूपी में अपनी सहयोगी अपना दल की नेता और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल को भी स्टार प्रचारकों की सूची में रख रही है। माना जा रहा है कि इनके प्रचार से दलित और पिछड़े वर्ग के लोगों को आकर्षित करने में काफी मदद मिल सकती है।
बता दें कि इस बार के यूपी चुनाव में बीजेपी लगभग 371 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करने वाली है जिसमें लगभग 42 महिलाओं को टिकट दिए जाने की उम्मीद है। जबकि सपा कुल 324 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा कर रही है और उसने 29 महिलाओं को चुनाव में खड़ा करने का फैसला किया है।

 

उत्तर प्रदेश में इस बार महिला स्टार प्रचारकों पर लगेगा बड़ा दांव-  

http://www.rainbownews.in/talking.php?nid=9622

कोई टिप्पणी नहीं